UNLOCK: उत्तराखंड में एक अगस्त से खुलेंगे कक्षा छह से 12वीं तक के सभी स्कूल

उत्तराखंड में लंबे समय से बंद चल रहे स्कूलों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। राज्य में अब बच्चों के लिए स्कूल खुलने वाले हैं। उत्तराखंड कैबिनेट ने 1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन पाठ फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी राज्य सरकार द्वारा पूर्व अनुमति के साथ राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों को आयोजित करने की अनुमति देने के एक दिन बाद दी गई है।

आपको बता दें कि राज्य में एक हफ्ते के लिए कोविड प्रतिबंधों के साथ 2 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद आज स्कूल खोलने की अनुमति दे दी गई है। प्रवक्ता सुबोध ने कहा, “सरकार ने सोमवार शाम को एक बैठक के बाद, कोविड कर्फ्यू को सात और दिनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया है, लेकिन अधिक छूट के साथ, जिसके तहत अब राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले कॉलेज खोलने को लेकर एलान किया गया था। उच्च शिक्षा मंत्री ने कॉलेज खोलने को लेकर बताया था कि 2021-22 के अकादमिक सत्र के लिए उत्तराखंड के उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू होगी। नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू होंगी। यही नहीं, सभी सरकारी ​यूनिवर्सिटियों को निर्देश दिए गए हैं कि 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के रिज़ल्ट 30 अक्टूबर तक घोषित कर दिए जाएं। लम्बे समय बाद स्कूूूल और कॉलेज खुलने की खबर से छात्र- छात्राओं के चेहरे खिल उठे हैं। हालांंकि 1 अगस्त को रविवार है। माना जा रहा है। 2 अगस्त से पढ़ाई शुरू होगी। स्कूल खुलने के दौरान पहले की भांति कोरोना नियमों का पालन करना ज़रूरी होगा।

+