सरकार की अपील- यात्रा से 21 दिन पहले टिकट बुक करें, सस्ते किराये वाली उड़ान चुनें

सरकार अपने गैर-जरूरी खर्च को कम करने के लिए कदम उठाती दिख रही है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को संदेश भी दिया है। वित्त मंत्रालय ने कर्मचारियों को यात्रा श्रेणी में सबसे सस्ता किराया चुनने के लिए कहा है जिसके वे हकदार हैं। अपनी उड़ान की तारीख से कम से कम तीन सप्ताह पहले स्टाफ टूर और एलटीसी के लिए टिकट भी बुक करें। ”

दरअसल, व्यय विभाग की ओर से कार्यालय पत्र जारी किया गया है. जिसमें कर्मचारियों से कुछ बातें कही गई हैं। पत्र में कहा गया है कि कर्मचारियों को यात्रा के प्रत्येक चरण के लिए केवल एक टिकट बुक करना चाहिए और बुकिंग की जा सकती है, जबकि यात्रा कार्यक्रम स्वीकृत होने की प्रक्रिया में है।अनावश्यक टिकट रद्द करने से भी बचा जाना चाहिए।

बेवजह टिकट रद्द करने से बचें

सरकारी कर्मचारी वर्तमान में सिर्फ तीन पंजीकृत ट्रैवल एजेंटों से हवाई टिकट खरीद सकते हैं, जिनमें बूमर लॉरी एंड कंपनी, अशोक ट्रैवल एंड टूर्स और आईआरसीटीसी शामिल हैं। सरकारी खर्च पर हवाई टिकट की बुकिंग से संबंधित नए दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रा के 72 घंटे से कम समय में बुकिंग कराने, यात्रा के 24 घंटे से कम समय के भीतर टिकट रद्द करने की स्थिति में कर्मचारी को स्वघोषित स्पष्टीकरण देना होगा।

सबसे सस्ती उड़ानें सेलेक्ट करें

सरकार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है, ”कर्मचारियों को अपनी यात्रा श्रेणी में उपलब्ध सबसे सस्ती उड़ानों का चयन करना चाहिए और एक ही ट्रैवल एजेंट और इन बुकिंग एजेंटों के माध्यम से किसी भी एक यात्रा के लिए सभी कर्मचारियों के टिकट भी बुक करने चाहिए. कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए.””कर्मचारियों को यात्रा से कम से कम 21 दिन पहले टिकट बुक करना चाहिए और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी किराया चुनना चाहिए ताकि खजाने पर बोझ कम हो।”एक ही दौरे के लिए सभी कर्मचारियों के लिए टिकट केवल एक चयनित ट्रैवल एजेंट के माध्यम से बनाया जाना चाहिए और निर्देशों के अनुसार इन बुकिंग एजेंटों को कोई बुकिंग / शुल्क का भुगतान नहीं किया जाना चाहिए।

 

+