चेहरा साफ हो जाएगा और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे, महंगे फेसवॉश से नहीं, बल्कि इस पनीर से पकाने से…!

बात जब त्वचा की देखभाल की अति है तो घरेलू उपचार का ज़िक्र भी आ ही जात है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो दशकों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं और त्वचा को निखारने में महंगे त्वचा देखभाल उत्पादों की तुलना में बेहतर परिणाम दिखाते हैं। फेस वाश का इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए किया जाता है। फेस वाश चेहरे से तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। लेकिन, आपके किचन में एक ऐसी चीज है जो चेहरा धोते समय दाग-धब्बे, दाग-धब्बे, अतिरिक्त तेल, झुर्रियां और डेड स्किन सेल्स की समस्या को भी दूर करती है। ये एक चीज है बेसन। जानिए कैसे पत्तियों की चमक के लिए माउथवॉश में बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 बेसन से चेहरा धो लें

चेहरे से टैनिंग कम करने के लिए भी बेसन का इस्तेमाल किया जाता है। एक्सपोजर के कारण अक्सर चेहरे पर झाइयां और झाइयां नजर आने लगती हैं। इन्हें दूर करने में बेसन कारगर है। इसके लिए बेसन को दही में मिलाकर चेहरा धो लें।

त्वचा होती है एक्सफोलिएट

त्वचा से मृत कोशिकाओं और गंदगी को हटाने के लिए चेहरे को एक्सफोलिएट या स्क्रब किया जाता है। बेसन को दही के साथ मिलाना भी एक अच्छे एक्सफोलिएटर का काम करता है। इसलिए इसे रोजाना इस्तेमाल करने की बजाय हफ्ते में 2 बार तक थोड़ी मात्रा में चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए। ओपन पोर्स होते हैं बैंड बेसन चेहरे पर दिखने वाले बड़े-बड़े गड्ढों यानी खुले रोमछिद्रों को कम करने का काम करता है. साथ ही यह इसमें जमा गंदगी को भी दूर करता है। इसके लिए बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 2 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से चेहरे को धो लें।

निखरता है फेस

बेसन से चेहरा धोने से चेहरे का अतिरिक्त तेल निकल जाता है, चेहरे पर उगे छोटे-छोटे बाल झड़ने लगते हैं और पिगमेंटेशन भी दूर हो जाता है। आप एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी मिलाकर भी अपना चेहरा धो सकते हैं। 40 साल बाद हड्डियों में दर्द महसूस होता है मकानी से होता है दर्द शुरू करें ये 5 फूड फूड, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है, जिसमें सलाह भी शामिल है। यह किसी भी तरह से उचित चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

+