सावन सोमवार व्रत 2022 तिथि : सावन मास कब शुरू होता है? जानिए इस बार का सोमवार का व्रत कब है…

कब से है सावन सोमवार व्रत 2022: श्रावण मास हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है।शास्त्रों के अनुसार श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा करने वालों की हर मनोकामना पूरी होती है।इस साल यह 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा। शिव भक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन सोमवार व्रत 2022 तिथि: हिंदू धर्म में सावन के महीने को विशेष महत्व दिया गया है. यह हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है। 

शास्त्रों के अनुसार श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा करने वालों की हर मनोकामना पूरी होती है।इस साल यह 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा। शिव भक्तों को इस महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा और अभिषेक करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। इस महीने शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना भी बहुत शुभ माना जाता है।

इस महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। यदि जीवन में वैवाहिक जीवन से जुड़ी कोई समस्या है तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से लाभ होता है। श्रावण में प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठें और स्नान के बाद साफ कपड़े पहनें। शिवलिंग पर दूध चढ़ाकर महादेव का व्रत करना चाहिए। सुबह और शाम भगवान शिव की पूजा करें। पूजा के लिए तिल के तेल का दीपक जलाएं और भगवान शिव को फूल चढ़ाएं। जप के बाद शिव को पान, पंच अमृत, नारियल और बेलपत्र चढ़ाएं।

व्रत के दौरान सावन व्रत की कथा का पाठ करना चाहिए।सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व है।इस समय वे सावन में चार सोमवार का उपवास करते हैं।सावन सोमवार का पहला व्रत 18 जुलाई को है.दूसरा सोमवार का व्रत 25 जुलाई को, तीसरा 1 अगस्त को और चौथा 8 अगस्त को है।श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को बेल के पत्तों से भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा की जाती है।

+