सलाम: पहाड़ के सपूत ने 5 दिन में फतह की 17 पर्वत श्रृंखलाएं, बनाया बड़ा रिकॉर्ड…

उत्तराखंड के सपूत दुनियाभर में प्रदेश का नाम रोशन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसी कड़ी में हल्द्वानी के रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज जोशी ने सिर्फ पांच दिन में 17 पर्वत श्रृंख्लाओं पर फतह हासिल कर बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। लेफ्टिनेंट कर्नल ने इस उपलब्धि के लिए अब लिम्का बुक ऑफ रिकॉड्र्स, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए दावा किया है।

आपको बता दें कि लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज जोशी मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के डुंगरा (भनोली) के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह भारतीय सेना की कुमाऊं रेजिमेंट में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने पर्वतारोहण की शुरुआत मात्र 13 साल की उम्र यानी 1998 में की थी। छोटी सी उम्र से शुरू हुआ ये सफर आज भी जारी है। उन्होंने माउंट मकालू, एवरेस्ट जैसे 14 बड़े पर्वतों पर चढ़ाई कर फतह का परचम लहराया हैं।

दुनियाभर में रिकॉर्ड बनाने के लिए मनोज और उनकी टीम ने 24 अगस्त को लेह लद्दाख के कारजोक (मैंटोक रिज) की 12 पर्वत श्रृंखलाओं पर चढ़ने का अभियान शुरू किया था।जिसके बाद उन्होंने दक्षिण से उत्तर की तरफ स्थित सभी 12 पर्वत श्रृंखलाओं में चढ़ाई की। फिर 27 अगस्त को उन्होंने पोलोगोंका रिज की 5 चोटियों को फतह करने का अभियान शुरू किया, और महज 12 घंटे में 6000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाली सभी चोटियों पर तिरंगा लहरा दिया।

आपको बता दें कि रामपुर रोड हल्द्वानी में रहने वाले लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज जोशी वर्तमान में नार्थ-ईस्ट में तैनात हैं। उनके परिवार में उनकी दो जुड़वा बेटियां, पत्नी राजश्री और मां रेवती जोशी हैं। मनोज के वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए संबंधित संस्थाओं द्वारा उनसे जीपीएस शॉर्ट आदि डाटा मांगा है। जिसे वेरिफाई किया जाएगा। मनोज की सफलता से परिवार सहित प्रदेशवासी भी बेहद उत्साहित हैं।

 

+