उत्तराखंड में ट्रेन से आने पर अब 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

अगर आप उत्तराखंड आ रहे है तो आप जान ले के शासन ने नियमों में बदलाव कर दिया है। अब अब ट्रेन से उत्तराखंड आना आसान नहीं होगा। क्योकि कोरोना रोकथाम को देखते हुए उत्तराखंड में आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। अब ट्रेन से हरिद्वार आने वाले यात्रियों को अपने साथ 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरुर लानी होगी अगर कोरोना रिपोर्ट नहीं होगी तो प्रवेश नहीं मिलेगा।

उत्तराखंड आने वाले यात्रियों के लिए आईजी वी मुरुगेशन की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।जिसके तहत राज्य में हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार नियमों का पालन करते हुए इस वर्ष 25 जुलाई से 6 अगस्त तक होने वाले कांवड़ मेले पर रोक लगा दी गई है। इस बीच कांवड़ यात्रियों के उत्तराखंड आने की आशंका के चलते राज्य सरकार की ओर से रेल यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू किए गए हैं।  रेल से उत्तराखंड आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से नेगेटिव 72 घंटे के भीतर की आर्टिफिशाल नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी तथा उत्तराखंड राज्य की वेबसाइट http://smartcitydehradun.uk.gov.in पर पंजीकरण कराना भी अनिवार्य है।

रेलवे द्वारा उत्तराखंड राज्य को जाने वाले यात्रियों को SMS, IRCTC की वेबसाइट द्वारा तथा महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के द्वारा कांवड़ यात्रा के स्थागन व अन्य निर्देशों के विषय में सूचित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों से रेल माध्यम से आने वाले यात्रियों को इन दिशा निर्देशों के सम्बन्ध में सूचित करने के लिए मुख्यालय को सूचित किया गया है ताकि सम्बंधित जोनल रेलवे को इस सम्बन्ध में उचित कार्यवाही के लिए सूचित किया जा सके।

+