रामायण में त्रिजटा का किरदार निभाने वाली महिला बेटी की मां बनी, बेटी की मां बोलीं-रामायण में काम की वजह से मिला संतान सुख

रामानंद सागर की “रामायण” की लोकप्रियता आज भी कम नहीं हुई है। यह सीरियल जब भी टीवी पर प्रसारित होता है तो नए कीर्तिमान स्थापित करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की गई तो सभी लोग अपने घरों में बंद थे. ऐसे में दूरदर्शन पर फिर से सीरियल रामायण का प्रसारण हुआ और इसने रिकॉर्ड तोड़ टीआरपी भी हासिल की।

 रामायण का हर एक किरदार आज भी लोगों के जेहन में ताजा है

सीरियल “रामायण” का हर एक किरदार आज भी लोगों के जेहन में ताजा है. इस सीरियल के हर अभिनेता ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई थी और सभी अभिनेताओं और अभिनेत्रियों ने इस धारावाहिक के माध्यम से अच्छी लोकप्रियता हासिल की थी। वैसे, रामानंद सागर की “रामायण” में कई अभिनेताओं ने भूमिकाएँ निभाई हैं और उन सभी ने अच्छी प्रसिद्धि प्राप्त की है। वहीं रामायण में त्रिजटा का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस भी काफी मशहूर हुईं. हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर त्रिजटा के किरदार को लेकर काफी चर्चा हो रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार त्रिजटा का किरदार अभिनेता आयुष्मान खुराना की सास ने निभाया है. हालांकि इस खबर की सच्चाई कुछ और है।

रावण सीता माता को वंचित कर अशोक वाटिका के पास ले गया तो त्रिजटा सीता माता की सहायता

रामायण में जब रावण सीता माता को वंचित कर अशोक वाटिका के पास ले गया तो त्रिजटा नाम का एक राक्षस उसकी देखभाल करेगा और त्रिजटा सीता माता की सहायता करेगी। लेकिन क्या अनीता कश्यप ने वास्तव में त्रिजटा की भूमिका निभाई थी? यदि नहीं तो यहां सिर्फ आपके लिए एक नया उत्पाद है! बता दें कि 18 मार्च को हिंदुस्तान टाइम्स में एक खबर छपी थी जिसमें कहा गया था कि आयुष्मान खुराना की सास अनीता कश्यप ने रामायण में त्रिजटा की भूमिका निभाई थी। जब यह खबर प्रकाशित हुई तो कुछ समय बाद यह मामला बहुत तेजी से वायरल हुआ लेकिन इस झूठी खबर की फैक्ट चेक खुद अनीता कश्यप के पति यजन कश्यप ने की। मीडिया से बात करते हुए यजन कश्यप ने सच कहा था। उसके बाद ‘टॉफी’ फेम फिल्ममेकर ताहिरा कश्यप ने भी सोशल मीडिया पर सफाई दी थी कि उनकी मां का इस टीवी सीरियल से कोई संबंध नहीं है.

मां के रोल को लेकर चर्चा बिल्कुल गलत है..

ताहिरा कश्यप ने एक ट्वीट में कहा था कि उनकी मां के रोल को लेकर चर्चा बिल्कुल गलत है। उन्होंने ट्वीट किया, ”रामायण में अनीता कश्यप (ताहिरा की मां) के मेरी मां के पास आने की ऐसी खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. मेरी मां एक शिक्षाविद् थीं और उनका शो से कोई संबंध नहीं था। कुछ भी। ” उनके ट्वीट के बाद यूजर्स ने खबर की सच्चाई बताने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया। यही बात रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया ने भी नवभारत टाइम से बातचीत के दौरान कही थी. अब आपको बता दें कि रामायण में त्रिजटा का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस का नाम विभूति परेश चंद्र दवे था, जो गुजरात के सूरत के रहने वाले थे और अब विभूति परेश चंद्र दवे इस दुनिया में नहीं हैं. विभूति परेश चंद्र दवे का 13 अगस्त 2006 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

 रामायण में माता सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया ने विभूति के बारे में बात करते हुए कहा था कि ”वह एक्ट्रेस नहीं थीं. वह सूरत से आई थी। जब शो की शूटिंग चल रही थी तभी उन्होंने एक बच्ची को जन्म दिया। उन्होंने सोचा कि रामायण में काम करने की वजह से वह मां बन सकती हैं। इस वजह से वह लगातार सेट पर रहती थीं। लेकिन उस महिला के बारे में किसी को कुछ पता नहीं चला।

+