उत्तराखंड के इस हिडन हिल स्टेशन की खूबसूरती देखकर भूल जाएंगे शिमला और मसूरी की वादियां, दिल्ली से नहीं है ज्यादा दूर

इस बार आपके हिल स्टेशनों के दौरे में एक और नाम जुड़ गया है जो उत्तराखंड में देहरादून से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह मसूरी और नैनीताल जितना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के बाद आपका मन बार-बार वापस आ जाएगा।

गर्मियों में लोग ठंडी जगहों पर घूमना पसंद करते हैं। इस समय सैलानी नैनीताल, मसूरी, शिमला, कसौली जैसे पहाड़ी इलाकों में घूमने आते हैं। कोई हनीमून मनाने आता है, तो कोई परिवार के साथ पिकनिक मनाने। लेकिन हर चीज का मकसद एक होता है मोबी-भड़ शोर शराबे से दूर सुखों के कुछ पालन का आनंद उठाना है। इस बार आपके हिल स्टेशनों के दौरे में एक और नाम जुड़ने जा रहा है, जो उत्तराखंड के देहरादून से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह मसूरी और नैनीताल जितना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के बाद आपका मन बार-बार वापस आ जाएगा।

कानाताल हिल स्टेशन

हम बात कर रहे हैं कानाताल की, जिसके अंदर प्राकृतिक सुंदरता है। इसकी खास बात यह है कि यहां पर्यटकों की भीड़ बहुत कम होती है, जिससे आपको यहां शांति और सुकून मिलेगा।यह हिल स्टेशन टिहरी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 2590 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह हरियाली और घने जंगलों से घिरी हुई है। यहां के नजारे देखकर आप इस जगह के बारे में जानना नहीं चाहेंगे।

दिल्ली से दुरी

यह हिल स्टेशन दिल्ली से करीब 300 किमी दूर स्थित है। वहीं, देहरादून से यह 78 किलोमीटर दूर है। इस जगह पर आप दोस्तों के साथ एडवेंचर और कैंपेनिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां आपको खूबसूरत और ऊंचे पहाड़, हरा-भरा जंगल, नीला आसमान, नदियां देखने को मिलेंगी. आप कोडाई जंगल में 5 से 6 किमी की ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं। जब एक जग पर इतना कुछ मिल रहा है तो कोई क्यों ना जाए।

 

+