खुशखबरी : अब मिनटों में चारधाम दर्शन के लिए पहुंचे, कम किराए में हेली सेवा की बुकिंग शुरू

चारधाम यात्रा का इंतज़ार कर रहे श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। आज से चारधाम हेली सेवा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। श्रद्धालु जीएमवीएन की हेली सर्विस वेबसाइट http://heliservices.uk.gov.in पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने टिकट बुकिंग की वेबसाइट भी जारी कर दी है। जिसके अनुसार श्रद्धालु जीएमवीएन की हेली सर्विस वेबसाइट http://heliservices.uk.gov.in पर टिकट बुक करा सकते हैं।

आपको बता दें कि फाटा से केदारनाथ जाने के लिए श्रद्धालुओं को 2,360 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। वहीं सिरसी से केदारनाथ के लिए 2,340 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही अगर आप गुप्तकाशी से केदारनाथ जाते हैं तो उसके लिए 3,875 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। गोविंद घाट से घाघरिया के लिये 2,975 रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित की गयी है।

गौर हो कि चारधाम यात्रा पर रोक लगाए जाने से पहले भी करीब 1100 तीर्थयात्रियों ने बुकिंग करा ली थी, लेकिन बुकिंग रद्द कर यात्रियों को पैसा वापस कर दिया गया था। वहीं, अब 28 सितंबर से केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के बाद एक अक्टूबर से हेली सेवा का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, इससे पहले जीएमवीएन ने हेली सेवाओं के लिए टिकट बुकिंग प्रक्रिया का निरीक्षण कर लिया था।

वहीं दूसरी ओर चारधाम यात्रा को लेकर प्रदेश सरकार की तैयारियों और नियमों और बाध्यताओं के प्रचार-प्रसार पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। चारधाम यात्रा पर आए यात्री सरकार से दर्शन करने की अनुमति मांग रहे हैं। क्योंकि यात्री काफी परेशानियों को पार कर धाम तक पहुंच रहे हैं. वहीं दूसरी ओर केदारनाथ के दर्शनों के लिये प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में यात्री पहुंच रहे हैं, लेकिन ई-पास न होने के कारण यात्रियों को बिना दर्शन किये ही वापस जाना पड़ रहा है।

 

+