गर्दन या पीठ पर तिल हैं, अगर आपके चेहरे, तो आप उन्हें दूर करने के लिए चूने का इस्तेमाल कर सकते हैं…!

होठों के ऊपर गालों पर तिल होने से आपकी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन जब एक जगह पर 2 से ज्यादा तिल हो जाएं तो इससे पूरा लुक खराब हो जाता है। ऐसे में लोग तिल हटाने के लिए क्रीम, सर्जरी और दवाओं का सहारा लेते हैं। कुछ लोग घरेलू नुस्खों की मदद से मस्सों को हटाना पसंद करते हैं। अगर आप भी घरेलू नुस्खों से मस्सों को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए चूना सबसे अच्छा हो सकता है। चूना लगाने से तिल धीरे-धीरे फीके पड़ जाते हैं और गायब हो जाते हैं।

1. नीबू और पत्ती

अगर आपके चेहरे, गर्दन या आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से पर तिल हैं और आप उन्हें हटाना चाहते हैं, तो आप नींबू और पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पेज एड्रेस लें। उस पर नीबू का पेस्ट डालें। इसके बाद इस कार्ड को तिल पर लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे हटाकर कपड़े से साफ कर लें। कुछ दिनों तक रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके तिल दूर हो जाएंगे।

 2. नीबू और एलोवेरा

मस्सों को दूर करने के लिए आप नींबू और एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू लें और उसमें एलोवेरा जेल डालें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और तिल पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे साफ कर लें। ऐसा दिन में 1-2 बार करने से आपके तिल दूर हो सकते हैं। इस घरेलू नुस्खे को आप लगातार एक हफ्ते तक आजमा सकते हैं। एलोवेरा जेल मस्सों को दूर करने में कारगर हो सकता है।

3. चूना और पानी

अगर आप शरीर के किसी भी हिस्से से तिल हटाना चाहते हैं तो आप सिर्फ नींबू और पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 चुटकी नीबू लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब नीबू के पेस्ट को तिल पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक सूती कपड़े से पोंछ लें। रोजाना 2-3 बार तिल पर नींबू लगाएं और आपको फर्क नजर आने लगेगा। तिल धीरे-धीरे निकलेगा।

+