देहरादून ने बनाया कोरोना टिकाकरण का नया रिकॉर्ड,1.13 लाख लोगों ने लगवाई वैक्सीन

देश ने जहां एक दिन कोरोना टिकाकरण का रिकॉर्ड बनाया है तो वहीं उत्तराखंड ने भी नया आयाम बना लिया है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सोमवार से वैक्सीनेशन अभियान की गति को तेज किया गया है पहले ही दिन देश और प्रदेश ने टीका लगाने का रिकॉर्ड बना लिया है। सोमवार को प्रदेश भर में 851 केंद्रों पर 1.13 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई है।

बता दें कि उत्तराखंड ने  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोविड टीकाकरण का महाभियान शुरू कर दिया गया। इस अभियान के तहत अगले चार दिनों तक प्रदेश में प्रतिदिन एक लाख से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना टीका लगाने को लेकर देहरादून जिले में अब रफ्तार पकड़ने लगी है । सबसे अच्छी बात यह हो रही कि जहां जिले में कोरोना टीकाकरण के 15 हजार टीके लगाने का लक्ष्य गया था तो पहली बार जिले में 15 हजार के आंकड़े को पार करते हुए स्वास्थ्य विभाग और स्वास्थ्य कर्मियों ने पूरे जिले में 17 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाए ।

टीकाकरण कराने को लेकर खासतौर पर 18 से और 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने में दिक्कत हो रही थीं । इसकी वजह यह थी कि कोविड पोर्टल पर स्लॉट बुक होने में दिक्कत आ रही थी । इसके अलावा 44 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने में अपेक्षाकृत ज्यादा दिक्कत नहीं आ रही थीं। महाभियान के तहत प्रदेश भर में 851 केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।जिसमें 30 टीकाकरण केंद्र निजी अस्पतालों में संचालित हैं। प्रदेश में अब तक 18 से 44 आयु वर्ग में 7.9 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। जबकि इस आयु वर्ग में 30 हजार से अधिक लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।

 

 

+