चक्रवाती तूफान गुलाब ने मचा रहा कहर, उत्तराखंड में भी दिखेगा इसका असर, भारी बारिश का अलर्ट

देशभर में जहां मानसून का असर देखने को मिल रहा है वहीं जाते हुए मानसून के बीच बंगाल की खाड़ी में शनिवार को दिन में बना डीप डिप्रेशन शाम तक चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ में तब्दील हो गया। इस चक्रवात का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिलेगा। जिसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान भारी बारिश तूफान का अलर्ट जारी है। 29 सितंबर तक राज्य में भारी बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार हैं।

बता दे की चक्रवाती तूफान गुलाब तेज गति से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ रहा है और शाम 6 बजे लैंडफॉल भी शुरू हो गया। इसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। यह तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश (विशाखापट्‌टनम) व दक्षिणी ओडिशा (गोपालपुर) के बीच कलिंगपट्‌टनम के पास तट से टकराएगा और लगातार पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए दक्षिणी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात तक जाएगा। इस दौरान रविवार से मंगलवार सुबह तक इन सभी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

उत्तराखंड में भी रविवार से मंगलवार तक भारी बारिश हो सकती है। 27 को भी इन इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। 28 को देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों मेंकहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 29 को नैनीताल, चम्पावत जिलों में कहीं कहीं तीव्र दौर के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 29 के बाद भी बारिश जारी रह सकती है।

+