विंटर लाइन का खूबसूरत नजारा दिखने लगा मसूरी में ,दूर-दूर से आ रहे लोग दीदार करने को………….

पहाड़ की ठंडी हवा और कुछ सुकून के पल के लिए हर कोई हर कोई यह आना चाहता है ,दूर तक फैली चीड़ देवदार के पेड़ और पर्वतों की ओट में सूरज के दृश्य ,सपने जैसा लगता है। हर कोई ऐसे सपने को जीना चाहता है उत्तराखंड में ऐसी कई जगह है जहां पर ऐसा सपना हर दिन और हर शाम सच होता है। लोगों के लिए पहाड़ों की रानी कही जाने वाली मजबूरी में ऐसा ही जगहों में से एक मानी जाती है। अभी कुछ ही दिनों पहले से विंटर लाइन का दुर्लभ नजारा मसूरी में देखा जा रहा है जिसके लिए सालों से इंतजार करते है और मसूरी जाने को बेताब रहते हैं।

मनमोहक दृश्य को देखने के के लिए देश के कोने-कोने से हजारों सैलानी मसूरी पहुंच रहे हैं। इन दिनों लगातार जारी बारिश के बीच मसूरी में शाम के समय आसमान में एक सीधी लाल रेखा दिखती है, जिसका नजारा शानदार होता है। प्रकृति की इस अनोखी कारीगरी को विंटर लाइन के नाम से जाना जाता है।

 विंटर लाइन उतनी ही अधिक गहरी बनती है। अक्टूबर से फरवरी माह तक इस खूबसूरत विंटर लाइन को मसूरी से दून घाटी के ऊपर साफ देखा जा सकता है। दुनिया में व‍िंटर लाइन का नजारा स्विट्जरलैंड, दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और भारत में सिर्फ मसूरी में दिखाई देता है। हर साल बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक व‍िंटर लाइन को देखने के लिए मसूरी आते हैं।

+