मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 5 दिसंबर से इन 7 जिलों में होगी भारी बर्फबारी लोगों को सावधानी बरतनी होगी……………………

आप सभी लोगों को तो इस बात का पता ही होगा कि पिछले 2 दिन में उत्तराखंड का मौसम कुछ ज्यादा खास नहीं रहा लेकिन आज काफी हद तक मौसम में सुधार था और लोगों को धूप की शक्ल देखने को मिली लेकिन वही हम बात करने वाले आने वाले दिनों के बारे में तो बुरी खबर आ रही है मौसम विभाग से मौसम विभाग ने सख्त चेतावनी जारी कर दी है 5  दिसंबर से बर्फबारी. इन 7 जिलों में आप सभी लोगों को ध्यान रखना होगा ताकि आने वाले समय में आप को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

अभी कुछ दिनों पहले मौसम विभाग ने 2 दिन का मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया था जो कि बिल्कुल सही साबित हो और कुछ इलाकों में बर्फबारी भी देखने को मिली लेकिन एक बार फिर से मौसम विभाग ने आने वाली 5 दिसंबर से बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी कर दिया है जिससे कि मोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल-मसूरी जैसी जगहों पर बर्फबारी की संभावना है और अन्य सभी स्थलों पर बारिश होने की संभावना काफी तेज मानी जा रही है और सभी लोगों को इस बात का ध्यान रखना होगा नेताओं ने आने वाले समय में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में शनिवार को बारिश की संभावना से इनकार किया है मगर उन्होंने कहा है कि कल से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। उन्होंने कहा है कि देहरादून में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 5 और 6 को मौसम में बदलाव आएगा और कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 6 दिसंबर को भी 2500 मीटर से ऊपर के इलाकों में बर्फबारी एवं भारी बरसात होने की संभावनाएं हैं। इसके बाद 7 दिसंबर को मौसम शुष्क रहेगा और मैदानी क्षेत्रों जैसे हरिद्वार और यूएसनगर के कुछ हिस्सों में घना कोहरा रहने की भी संभावनाएं हैं।मौसम विभाग ने सभी पहाड़ी क्षेत्र के लोगों से अपील करिए की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ जमा होने के कारण सड़कें अवरुद्ध हो सकती हैं जिससे कि पहाड़ी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा इसलिए वह सावधानी बरतें और अपना ध्यान रखें इसके साथ ही मौसम विभाग में ठंड बढ़ने की संभावना भी जताई है जिसका आभास आप सभी लोगों को आने वाले समय में जरूर देखने को मिलेगा क्योंकि अब ठंड बढ़ती जा रही है और लोगों को भी इसका आवाज तेजी से होगा।

+