मौसम विभाग ने उत्तराखंड के इन 5 जिलों में दिए भारी बर्फबारी के अलर्ट ,पहाड़ों में बढ़ेगी ठंड की दस्तक………

आप सभी लोगों को पता होगा कि अब कुछ ही दिनों में ठंड का मौसम आने वाला है और ठंड के मौसम में उत्तराखंड में कई इलाकों में बेहद ही ऊंचे स्तर पर बर्फबारी देखने को मिलती है लेकिन इस बार कुछ समय पहले ही मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है कि उत्तराखंड के इन 5 जिलों में खासी बर्फ बारी देखने को मिल सकती है। 1 दिसंबर को राज्य में बर्फबारी और बरसात की संभावना जताई गई है और जिन जिलों का नाम लिया गए उनके बारे में हम आप सभी लोगों को बता देते हैं जिसमें सबसे पहले नाम आता है उत्तरकाशी का रूद्र प्रिया चमोली बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी की आशंका है और सभी निचले स्तर के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है जिसके साथ ही सभी लोगों के लिए चेतावनी भी दे दी गई है क्योंकि ठंड के अभाव से कुछ लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार 4 दिसंबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार इस बारिश के बाद लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी। बता दें कि नवंबर में राज्य में सामान्य से 86 फ़ीसदी कम बारिश हुई है जिस वजह से राज्य में सूखी ठंड का प्रकोप जारी है। अल्मोड़ा, चंपावत, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल एवं उधम सिंह नगर में इस दौरान बिल्कुल बारिश नहीं हुई है

सूखी ठंड तो उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से पड़ रही है और लोगों को इसका आभास भी हो चुका है कि आने वाले समय में बर्फबारी भी देखने को अवश्य मिलेगी लेकिन लोगों की इस आशंका को मौसम विभाग ने अब यकीन में बदल दिया है और आप सभी लोगों को उत्तराखंड में अभी कुछ ही दिनों में बारिश देखने को मिलेगी मौसम विभाग के अनुसार बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा रहा है और इसी की वजह से मौसम में इतना ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहा है।

+