छोटा अमरनाथ स्थिति हमारे उत्तराखंड में, बर्फ का शिवलिंग ले चुका है अपना आकार, जिसे देखने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़…………….

उत्तराखंड में टिम्मरसैंण छोटा अमरनाथ के नाम से प्रसिद्ध है और हर वर्ष यहां पर लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं हर वर्ष ठंड के आगमन में इस महादेव की गुफा में धीरे-धीरे बाबा बर्फानी अकाल ने लगते हैं और इस मनमोहक दृश्य को देखने के लिए हर वर्ष श्रद्धालुओं की श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगती है। हम आप सभी लोगों को बता देते हैं कि नीति घाटी के श्रद्धालु इस वक्त बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंचने लगे हैं और भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई है ट्यूशन एंड में इस कदर ठंड पड़ रही है कि अब पहाड़ में पानी तो मानु जम सा ही गया है जिससे कि पहाड़ी लोगों को थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

अमरनाथ की भांति ही यहां भी एक गुफा में प्राकृतिक रूप से बर्फ से शिवलिंग की आकृति उभरती है। नीती घाटी के ग्रामीणों की बाबा बर्फानी में अपार श्रद्धा है और वे उनके आकार लेते ही नित्य पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए चमोली के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं।हम आप सभी लोगों को बताना चाहते हैं कि दिसंबर से मार्च तक नीति घाटी में लगभग सभी गांव बर्फ से पूरी तरीके से ढके हुए होते हैं और अप्रैल में बर्फ पिघल जाने के बाद बाबा बर्फानी के दर्शन होते हैं जिसके लिए लोग बरसों से इंतजार करते रहते हैं और इस मनमोहक दृश्य को देखने का इंतजार करते हैं।

+