“दिल्ली से यूपी” आने वाले सभी यात्रियों के लिए राहत भरी खबर ,गाड़ियों के लिए सरकार ने बदले कुछ कड़े नियम

अगर आप भी उन्हीं यात्रियों में से एक है जो दिल्ली से मिट यूपी हिमाचली हरियाणा में सफर करते रहते हैं आए दिन तो आप सभी लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है इस खबर को जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा उसके बाद ही आपको किसी नतीजे पर पहुंचना है कई बार यह देखा जाता था कि चेक पोस्ट पर इतना लंबा जाम लग जाता है कि लोगों को घंटो घंटो तक खड़ा रहना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा उत्तराखंड ने अब आरटीओ के चेक पोस्ट पर वाहन नहीं रुकेंगे जिसके लिए सख्त आदेश सरकार द्वारा जारी करे जा चुके हैं परिवहन सचिव ने चेक पोस्ट को समाप्त करने का आदेश दे दिए हैं जिसकी वजह से आप लोगों का समय भी बचेगा और लोग आसानी से आवाजाही कर सकेंगे इन राज्यों में।

यह व्यवस्था एक दिसंबर से लागू होगी। अब आपको ऑनलाइन टैक्स जमा कराना होगा। आपको जानकारी होगी कि उत्तराखंड में मौजूदा समय में 10 चेकपोस्ट कुल्हाल, मंगलौर, आशारोड़ी, रुद्रपुर, बाजपुर, ठाकुरद्वारा, चिड़ियापुर, इकबालपुर, तिमली, पुलभट्टा, मझोला, सितारगंज, कौड़िया, नादेही, जसपुर, दोराहा, बनबसा, त्यूनी, मेघालघाट सक्रिय हैं। इनमें से अधिकांश राज्य सीमाओं पर स्थित हैं। उत्तराखंड में चेकपोस्ट की यह व्यवस्था 2004 से चली आ रही है। आपको चेक पोस्ट पर जाकर नहीं बल्कि ऑनलाइन टैक्स जमा कराना होगा। इन चेकपोस्ट पर वाहनों का मैनुअल टैक्स जमा किया जाता है। कई बार चेकपोस्ट पर वाहनों की लंबी लाइन लग जाती है। लेकिन अब आपको लाइन में नहीं लगना होगा बल्कि ऑनलाइन टैक्स जमा करा सकते हैं।

चेक पोस्ट पर इतनी लंबी भीड़ हर वर्ष यहां हर महीने देखी जाती थी जिसके चलते सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है और लोगों ने भी इसका तहे दिल से इस्तकबाल किया है और लोगों के बीच काफी खुशी नजर आई है इस फैसले के बाद क्योंकि इस फैसले के कारण उनका समय भी बचेगा और उन्हें इतनी लंबी लाइन में लगने से भी छुटकारा मिलेगा।

+