Breaking News
Home / खबरे / एक नई झील बनी “नैनीताल” में, खूबसूरत नजारा है जंगल के बीच में इस अद्भुत झील का……

एक नई झील बनी “नैनीताल” में, खूबसूरत नजारा है जंगल के बीच में इस अद्भुत झील का……

टूरिज्म के लिहाज से हमारा उत्तराखंड कितने प्रसिद्ध है यह बात तो आप सभी लोगों को पता होगी हर वर्ष हजारों लाखों श्रद्धालु और पर्यटक यहां पर सैर सपाटा और मंदिरों के दर्शन के लिए आते हैं हमारा उत्तराखंड मूल रूप से पर्यटन के रूप में ही जाना जाता है और पूरे विश्व में इसी के लिए प्रसिद्ध है अगर हम बात करें नैनीताल जिले की तो नरेंद्र जिले में ऐसे कई टूरिस्ट स्पॉट है जहां पर लोग आना पसंद करते हैं और लोगों के लिए वह पसंदीदा जगहों में से एक माना जाता है नैनीताल में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया गया है सरकार द्वारा जिसके लिए चारों तरफ से सरकार को बधाइयां मिल रही हैं नैनीताल में पाठकों के लिए एक नई और बड़ी झील तैयार हो चुकी है जिसे देखकर लोगों को काफी मजा आ रहा है और लोगों के बीच में काफी उत्साह है इस झील को देखने का सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार दिसंबर में इस झील का उद्घाटन हो जाएगा और आम लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा।

घने जंगलों के बीच बनी यह कृत्रिम झील नैनीताल में पर्यटकों का नया ठिकाना बनेगी। झील के आसपास के पार्क निर्माण का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है।इस झील के निर्माण से जहां एक ओर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार के मौके भी मिलेंगे। पर्यटन विभाग का कहना है कि झील का जलस्तर भी काफी अच्छा है। इस साल हुई अच्छी मानसूनी बारिश के कारण झील जल से लबालब भरी हुई है। जंगलों के बीच बनाने से झील की सुंदरता को चार चांद लग गए हैं। बता दें कि टांकी वन चौकी से शुरू होने वाला किलबरी, पंगूट, कुंजखड़क तक जैव विविधता के लिए जाना जाता है। यह क्षेत्र घने जंगल और जैव विविधता के लिए पहचाना जाता है। यहां वन्यजीव, वनस्पति और हिमालयी परिंदे बहुतायत पाए जाते हैं।

हम आप सभी लोगों को एक बात और बताना चाहते हैं यह क्षेत्र घने जंगल और जैव विविधताओं के लिए पहचाना जाता है और मूल पहचान बीच की यही मानी जाती है यहां बंजी वनस्पति और हिमालय परिंदे काफी मात्रा में पाए जाते हैं और लोग इनकी मधुर धोने सुनने के लिए काफी समय से आते हैं यह इलाका बर्ड वाचिंग के लिए भी काफी फेमस माना जाता है और वहीं अगर हम इस झील के दर्शन के लिए खर्च की बात करें तो इसके लिए मात्र ₹50 का टिकट रखा गया है जो कि एक आम व्यक्ति के लिए बिल्कुल भी ज्यादा नहीं होगा और वह आसानी से इस झील की लुफ्त उठा सकेगा।

About kunal lodhi

Check Also

रामायण में त्रिजटा का किरदार निभाने वाली महिला बेटी की मां बनी, बेटी की मां बोलीं-रामायण में काम की वजह से मिला संतान सुख

रामानंद सागर की “रामायण” की लोकप्रियता आज भी कम नहीं हुई है। यह सीरियल जब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *